WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दिल्ली मोहल्ला बस योजना – New Mohalla Bus Yojana: अब आपको घर तक छोड़ेगी मोहल्ला बसें

Mohalla Bus Scheme:

दिल्ली सरकार ने हाल ही में एक नयी योजना की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य परिवहन सुविधाओं को सुगम बनाना है। इस योजना का नाम है “दिल्ली मोहल्ला बस योजना“। इस योजना का ऐलान दिल्ली के वित्तमंत्री, कैलाश गहलोत ने राज्य के बजट के माध्यम से किया है। दिल्ली मोहल्ला बस योजना के द्वारा, परिवहन सुविधाएँ मजबूत होंगी और उन्हें और बेहतर बनाया जाएगा। इससे राज्य के सभी लोगों को लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के तहत, बस सुविधा के माध्यम से राज्य के हर कोने तक यात्रा करना आसान हो जाएगा।

यदि आप दिल्ली के निवासी हैं और आप दिल्ली मोहल्ला बस योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए। हम इस लेख के माध्यम से आपको Delhi Mohalla Bus Yojana 2023 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। आप यह जानेंगे कि दिल्ली मोहल्ला बस योजना क्या है और इसके माध्यम से आपको कैसे लाभ मिलेगा।

Table of Contents

Mohalla Bus Yojana क्या है?

दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत जी ने Delhi Mohalla Bus Yojana का शुभारंभ करने की घोषणा की है, जब वे साल 2023-24 का बजट पेश कर रहे थे। इस योजना के माध्यम से राज्य के हर कोने तक ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा पहुंचाई जाएगी। योजना के तहत, दिल्ली सरकार छोटी बसें शुरू करेगी ताकि मोहल्लों से बसों का आसानी से उपयोग हो सके। सभी योजनाबद्ध बसें इलेक्ट्रिक होंगी और उन्हें “ई मोहल्ला बस” कहा जाएगा।

कुछ ऐसे मोहल्ले हैं जहां रोड बहुत कम चौड़ा है लेकिन घनी आबादी ने वहां बसा हुआ है। दिल्ली के प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए सरकार ने “मोहल्ला बस” चलाने का निर्णय लिया है। इन बसों की 80% इलेक्ट्रिक चार्जिंग से होंगी, जिससे प्रदूषण कम होगा।

सरकार ने इस घोषणा में बताया है कि पहले चरण में 100 बसें चलाई जाएंगी और इसे तीन सालों में कुल 2180 बसों तक बढ़ाया जाएगा। भविष्य में और बसों को भी बढ़ाया जाएगा ताकि दिल्ली राज्य के सभी क्षेत्रों में बेहतर यातायात सुविधा दी जा सके।

आमतौर पर, नियमित बसें 12 मीटर लंबी होती हैं, लेकिन योजना के अनुसार, ये बसें केवल 9 मीटर लंबी होंगी। इसलिए मोहल्ला बस अधिक चौड़ी न होकर आपके मोहल्ले में आसानी से प्रवेश कर सकेगी। इस योजना से राज्य के सभी वर्ग के लोगों को भेदभाव के बिना लाभ मिलेगा।

Overview of दिल्ली मोहल्ला बस योजना :

योजना का नाम  Delhi Mohalla Bus Yojana
घोषणा की गई  वित्त मंत्री कैलाश गहलोत जी के द्वारा
घोषणा कब हुई  वर्ष 2023 के बजट सत्र के दौरान
के द्वारा शुरूदिल्ली सरकार द्वारा
लाभार्थी  दिल्ली के सभी नागरिक
उद्देश्य  लोगों को आवागमन की सुविधा उनके मोहल्ले तक उपलब्ध करवाना
राज्य  दिल्ली
साल  2023
बजट₹28,556 का
हेल्पलाइन नंबर  1800 118181
आधिकारिक वेबसाइट  जल्द लॉन्च होगी  

Delhi Mohalla Bus Yojana का उद्देश्य

दिल्ली सरकार की मोहल्ला बस योजना का मुख्य उद्देश्य है दिल्ली के लोगों को उनके मोहल्ले तक सरलता से यात्रा करने की सुविधा प्रदान करना। इससे मोहल्ले में रहने वाले लोगों को बिना किसी परेशानी के अपने घर के पास से ही बस का उपयोग करने की सुविधा मिलेगी। अब दिल्ली के लोगों को मुख्य सड़क से अपने घर तक ज्यादा दूर चलकर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। दिल्ली मोहल्ला बस योजना के माध्यम से ऐसे इलाकों को बेहतर यातायात सुविधा मिलेगी, जहां सड़कें छोटी या कम चौड़ी होती हैं।

दिल्ली शहर प्रदूषण के मामले में सबसे पहला राज्य है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि दिल्ली को स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक बनाने के लिए 80 प्रतिशत इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। इससे प्रदूषण कम होगा और दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की दर को कम करने में इस योजना की मदद से सक्षम होगा।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना कि बजट राशि (बजट 2023-24)

दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली मोहल्ला बस योजना के कार्यान्वयन के लिए एक अद्यतित बजट निर्धारित किया गया है, जिसकी राशि 28,556 करोड़ रुपए है। इस योजना के अंतर्गत, मोहल्लों तक पहुंच की सुविधा को बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रिक बस का उपयोग किया जाएगा। इस राशि के माध्यम से, एक 9 मीटर की छोटी इलेक्ट्रिक बस चलाई जाएगी जो आसानी से छोटी गलियों और मोहल्लों में घूम सकेगी और लोगों को उनके मोहल्ले तक पहुंचाने में सहायता करेगी।

Delhi Mohalla Bus Yojana के अंतर्गत बसों की संख्या

इस बजट के अंतर्गत, पहले चरण में 100 बसों को चलाया जाने का प्रावधान है। इनमें अधिकांशतः इलेक्ट्रिक बसें होंगी और इन बसों को चार्ज करने के लिए बस डिपो पर चार्जिंग प्वाइंट स्थापित किया जाएगा।

2025 तक आने वाले दो सालों में, इन बसों की संख्या को लगभग 2180 तक बढ़ा दिया जाएगा। धीरे-धीरे और आवश्यकतानुसार बसों की संख्या को बढ़ाई जाएगी। ताकि दिल्ली के सभी लोगों तक योजना को फैला सकें और कोई भी नागरिक ई मोहल्ला बस सेवा का लाभ न छूटे। यह योजना पूरे दिल्ली के लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • दिल्ली सरकार ने Mohalla Bus Yojana के लिए एक बजट निर्धारित किया है, जिसमें 28,556 करोड़ रुपए की राशि शामिल है।
  • इस साल के अंत तक, दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि वह दूसरे राज्यों की तुलना में सबसे अधिक इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करेगी।
  • सभी इलेक्ट्रिक बसों के लिए बस डिपो पर चार्जिंग स्टेशनों की सुविधा भी मौजूद होगी।
  • इस वर्ष के बजट में, ट्रांसपोर्ट सुविधा के लिए 9,333 करोड़ रुपए की राशि भी निर्धारित की गई है।
  • Delhi Mohalla Bus Yojana 2023 को पूरे राज्य में शुरू किया जाएगा ताकि ज्यादातर लोगों तक योजना के लाभ पहुंच सकें।
  • सरकार की इस योजना के अंतर्गत 2025 तक मोहल्ला बस योजना की सेवा अभी की तुलना में बढ़ा दी जाएगी लगभग 10480 बसों की संख्या पहुंचाने का उद्देश्य रखा गया है।
  • अब दिल्ली के नागरिकों को मोहल्ले में ही आसानी से बस का उपयोग करने का मौका मिलेगा।
  • Mohalla Bus Yojana के माध्यम से लोगों को यातायात के समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • यह योजना दिल्लीवासियों के लिए सुविधाजनक यातायात प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई है।
  • मोहल्ला बस योजना के तहत इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी।
  • दिल्ली सरकार इस वर्ष 1,900 बसों को शुरू करेगी, जिनमें से 1,800 बसें 12 मीटर की होंगी और 100 बसें 9 मीटर की होंगी, जिन्हें E-Mohalla Bus कहा जाएगा।
  • योजना की शुरुआत में 100 बसें चलाई जाएंगी और योजना के संचालन के बाद बसों की संख्या को 2,180 तक बढ़ा दिया जाएगा।

Delhi Mohalla Bus Yojana के लिए पात्रता

  • मोहल्ला बस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को दिल्ली का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत, दिल्ली के सभी नागरिक बस सेवा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • यहां पर आयु की कोई बंधन नहीं होगा।
  • इसके साथ ही, यात्रा करने आने वाले पर्यटकों और दिल्ली के मूल निवासियों को भी प्राथमिकता दी जाएगी।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के लिए आवश्यक  दस्तावेज

मोहल्ला बस योजना दिल्ली में लागू होगी। यह योजना यातायात को सुविधाजनक बनाने के लिए शुरू की गई है। इसके लिए आपको कोई आवेदन नहीं करना पड़ेगा और कोई दस्तावेज़ भी नहीं चाहिए होंगे। लेकिन यात्रा के दौरान अपनी पहचान पत्र (आधार कार्ड) जरूर ले जाएं। इन आवश्यक दस्तावेजों को साथ रखने से यात्रा में कोई रुकावट नहीं आएगी।

Delhi Mohalla Bus Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

दिल्ली के रहने वाले लोगों के लिए, जो भी इच्छुक हैं मोहल्ला बस योजना का लाभ प्राप्त करने का, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं होगी। इस योजना का लाभ दिल्ली के सभी लोग, चाहे वे किसी भी जाति और आयु समूह से हों, उठा सकते हैं, इसमें कोई भेदभाव नहीं होगा।

यह सेवा उन गलियों और मोहल्लों तक पहुंचने के लिए शुरू की गई है, जहां यातायात में आने वाली समस्याओं का समाधान होगा। इसके लिए बसों के मुक़ाबले बहुत कम किराया लिया जाएगा सभी राज्य नागरिकों को इस मोहल्ला बस योजना का लाभ मिलेगा, इसलिए आपको पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं है।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के लिए हेल्पलाइन  नंबर

यदि आप दिल्ली मोहल्ला बस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या फिर आपको कोई शिकायत है, तो आप दिल्ली परिवहन निगम विभाग के टोल-फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। दिल्ली मोहल्ला बस (टोल फ्री) हेल्पलाइन नंबर:-1800118181 है, जिसकी सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है।कॉल करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

Conclusion:

दोस्तों, हमने दिल्ली मोहल्ला बस योजना के संबंध में आप सभी को महत्वपूर्ण सूचना प्रदान की है। अगर फिर भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जानकारी दे सकते हैं। आपका हर एक कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण होता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए लगातार प्रयास करेंगे। हमारी वेबसाइट www.gov.dailyupdateshq.com पर आने के लिए आपका धन्यवाद, और नवीनतम अपडेट के लिए बने रहें।

Delhi Mohalla Bus Yojana 2023 FAQs

Q1.Delhi Mohalla Bus Yojana को शुरू करने की घोषणा किसने की?

Ans : दिल्ली मोहल्ला बस योजना को शुरू करने की घोषणा दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत द्वारा की गई है।

Q2.दिल्ली मोहल्ला बस योजना किस राज्य में चलाई जा रही है?

Ans : यह योजना देश की राजधानी दिल्ली में चलाई जा रही हैं।

Q3.मोहल्ला बस योजना के लाभार्थी कौन होंगे?

Ans : मोहल्ला बस योजना के लाभार्थी दिल्ली के सभी नागरिक होंगे

Q4.Delhi Mohalla Bus Yojana के तहत किस तरह की बस चलेगी?

Ans : दिल्ली बस मोहल्ला योजना के तहत इलेक्ट्रिक बस चलाई जाएगी।

Q5.मोहल्ला बस योजना की शुरुआत कब की गई?

Ans : इस योजना की घोषणा श्री कैलाश गहलोत वित्त मंत्री द्वारा बजट 2023 -24 के दौरान की गई।

Leave a Comment