WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना 2024: Madhya Pradesh (MP) Nari Samman Yojana पात्रता, दस्तावेज़, रजिस्ट्रेशन फॉर्म, Free आवेदन प्रक्रिया

मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना

Madhya Pradesh (MP) Nari Samman Yojana Online Registration 2023, Nari Samman Scheme/ मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना PDF डाउनलोड/ एमपी नारी सम्मान योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म /नारी सम्मान योजना /लाभ, पात्रता, दस्तावेज़, रजिस्ट्रेशन फॉर्म, आवेदन प्रक्रिया,

प्रस्तावना:

मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना के तहत कांग्रेस सरकार अपने गृह क्षेत्र की महिलाओं को 1500 रुपए राशि देने जा रही है। यही नहीं, कांग्रेस द्वारा गैस सिलेंडर के दाम भी निर्धारित कर 500 रुपए करने का वादा कर रही है

नारी सम्मान योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को एमपी नारी सम्मान योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरकर आवेदन करना होगा।

योजना के अंतर्गत केवल पात्र महिलाओं को 2000रुपए की कुल आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।कमलनाथजी द्वारा छिंदवाड़ा के परासिया से प्रदेशव्यापी नारी सम्मान योजना का शुभारंभ करने के बाद महिलाओं के फॉर्म भरवाने की जिम्मेदारी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दी गई है।

नारी सम्मान योजना की आवेदन प्रक्रिया करते वक़्त रजिस्ट्रेशन फॉर्म(आवेदन पत्र) में आवेदक का नाम, आधार क्रमांक, आयु, वर्ग, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, समग्र आईडी और विधानसभा क्षेत्र, घर का पता आदि जानकारी देना होगी।

खास बात ये है कि, नारी सम्मान योजना के आवेदन फार्म में भी आयु सीमा का कोई बंधन नहीं है। इस लेख में आपको मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना PDF डाउनलोड करने की पूरी जानकारी देंगे

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने घोषणा की है कि आगामी विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस सरकार मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए नारी सम्मान योजना लाएगी।

MP Nari Samman Yojana Online Registration इस योजना के तहत महिलाओं को 2000 रूपए की राशि हर माह दी जाएगी, जिसमें 1500 रुपए महिला के खर्च के लिए होंगे और 500 रूपए गैस सिलेंडर के लिए दिए जाएंगे।

दोस्तों, आज के इस लेख को यही बताएंगे क्या मध्य प्रदेश सम्मान योजना क्या है? MP nari Samman Yojana registration form भरकर आवेदन कैसे करें? साथ ही इस योजना के लाभार्थी एवं उद्देश्य क्या है एवं आवेदन फॉर्म भरकर अप्लाई करने के लिए आवश्यक पात्रता एवं दस्तावेज क्या लगेंगे।

इन सभी जानकारियों को डिटेल में बताया गया है, अतः पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़कर फॉलो करें।यह भी पढ़े

Nari Samman Yojana Kya Hai नारी सम्मान योजना क्या है? Nari Samman Yojana Kya Hai) जाने कैसे मिलेगा महिलाओ को 2000 रूपये का सीधा लाभ

पीसीसी चीफ कमलनाथ छिंदवाड़ा में नारी सम्मान योजना की घोषणा करते हुए प्रदेश में बढ़ रही महंगाई पर कटाक्ष भी किया। उन्होंने Nari Samman Yojana registration के लिए जगह जगह पर आवेदन फॉर्म भरे जाने का आश्वासन दिया।

एमपी के जिन भी महिलाओं को नारी सम्मान योजना का लाभ लेना है उन्हें नारी सम्मान योजना एप्लीकेशन फॉर्म में आवेदक का नाम, आधार नंबर, आयु, वर्ग, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, समग्र आईडी डिटेल को भरना होगा।
इसके बाद पात्र महिलाओं की सूची को जारी कर उन्हें विपक्षी पार्टी द्वारा 1500 रुपए महीना का आर्थिक लाभ एवं 500 रुपए  के गैस सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे

Table of Contents

नारी सम्मान योजना के मुख्य उद्देश्य-

  • महिलाओं को सशक्त व आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के उद्देश्य से कांग्रेस सरकार ने इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है।
  • योजना के माध्यम से मिलने वाली ₹1500 रुपए की आर्थिक मदद से वे अपना खर्चा चला सकती हैं।
  • साथ ही रसोई गैस सिलेंडर के लिए अलग से ₹500 की राशि दी जाएगी। यानी इस योजना की मदद से महिलाओं को के द्वारा शुरू दिए जायंगे।
  • यह राशि हासिल कर परिवार का आर्थिक बोझ कम होगा और वे बिना किसी आर्थिक परेशानी के घर चला पाएंगी

बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 132वीं जयंती के अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ व सांसद नकुलनाथ ने कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने नारी सम्मान योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की थी।

सांसद नकुल नाथ का कहना है कि छिंदवाड़ा के परासिया विधानसभा से इस योजना का शुभारंभ 9 मई को किया जाएगा।

सांसद नकुलनाथ के द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत प्रदेश की माता बहनों को 1500 रुपए पेंशन के रूप में दी जाएगी तो वही 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर भी दिया जाएगा। कांग्रेस की सरकार बनते ही इस योजना के लिए की गई घोषणा और वचन पत्र को पूरा किया जाएगा।

Highlights of Nari Samman Yojana –

योजना का नामनारी सम्मान योजना ( MP Nari Samman Yojana )
लाभार्थीराज्य की महिलाएं।
के द्वारा शुरूसांसद नकुलनाथ।
साल2023
उद्देश्यराज्य की महिलाओं को सशक्त व आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का ही मुख्य उद्देश्य।
लाभमहिलाओं को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। हर माह 2000रुपए की कुल आर्थिक मदद।
नारी सम्मान योजना का फॉर्मPdf download
आरंभ तिथि9 मई 2023
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही घोषित किया जाएगा।

 

मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना के लिए आवश्यक पात्रता

मध्य प्रदेश में MP Nari Samman Yojana को 9 मई से लॉन्च कर आवेदन फॉर्म भरे जा रहे है। अतः कमलनाथ जी द्वारा शुभारंभ किए जाने वाले मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना के लिए निम्नलिखित पात्रताओं का होना आवश्यक है।

  • मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर अप्लाई करने के लिए महिला का मध्य प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है।
  • मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए महिला उम्र 18 से 60 सीमा तय की गई है।
  • मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को ही दिया जाएगा।
  •  महिला को नारी सम्मान योजना हेतु आवेदन करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे की समग्र आईडी, आधार कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र का होना आवश्यक है।
  • आवेदक का बैंक खाता उनके आधार नंबर से लिंक होना चाहिए।

मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 मई से शुरू कर दी गई है। अतः जिन भी महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत विपक्षी पार्टी द्वारा दिए जाने वाले ₹2000 का आर्थिक लाभ लेने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

  • महिला का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • समग्र आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता डिटेल
  • अन्य पहचान पत्र।

मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना हेतु रजिस्ट्रेशन आवेदन पंजीकरण कैसे करें

सशक्त बेटी, समृद्ध नारी एवं नारी सम्मान के शुरू किए गए मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया को निम्नलिखित तरीके से पूर्ण किया जाएगा। नारी सम्मान योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें।

  • मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है अतः रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए प्रदेश के महिलाओं को नारी सम्मान योजना एप्लीकेशन फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा।
  • मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना एप्लीकेशन फॉर्म जैसे कि नीचे दर्शाए गए चित्र में देख सकते हैं, इस में पूछे गए सभी जानकारियों को भरना होगा।
  • Nari Samman Yojana registration form भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ जोड़ना होगा।
  • सभी जानकारी भर लेने के बाद महिला को संबंधित कार्यालय में ले जाकर जमा कर देना होगा।
  • मध्यप्रदेश में सभी महिलाओं का आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद नारी सम्मान योजना लिस्ट जारी किया जाएगा जिसके अंतर्गत पात्र महिलाओं को 15 सौ रुपए प्रति महीने का आर्थिक मदद एवं ₹500 का गैस सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे।

मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना का लाभ एवं विशेषताएं

कांग्रेस पार्टी के नेता श्री कमलनाथ जी द्वारा छिंदवाड़ा में नारी सम्मान योजना हेतु आवेदन करने की घोषणा की गई। इस योजना के तहत प्रदेश के महिलाओं को सशक्तिकरण हेतु शुभारंभ किया गया है। अतः मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना के लाभ एवं विशेषताएं इस प्रकार हैं।

  • सशक्त बेटी समृद्ध नारी एवं महिलाओं के सम्मान के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तर्ज पर ही मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना 2023की शुरुआत की गई है।
  • मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को प्रति माह 15 सौ रुपए देने की घोषणा की गई है। साथ ही इस योजना के अंतर्गत ₹500 का गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा।
  • बढ़ते हुए महंगाई को देखते हुए श्री कमलनाथ जी द्वारा नारी सम्मान योजना की शुरुआत की गई है। मौजूदा समय में गैस सिलेंडर के दाम ₹1300 हैं। अतः गैस सिलेंडर का दाम घटाकर योजना के तहत ₹500 कर दिए गए हैं।
  • मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश के महिलाओं को एमपी नारी सम्मान योजना आवेदन पत्र या रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर ऑफलाइन आवेदन करना होगा।
  • योजना का लाभ मध्य प्रदेश के सभी महिलाएं ले सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी प्रकार की आयु सीमा का बंधन का प्रावधान नहीं है।
  • मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना के अंतर्गत 9 मई से योजना का लाभ पहुंचाने के लिए घर घर जाकर आवेदन फॉर्म भर कर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।

मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु लाडली बहना योजना के तरह ही मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना की शुरुआत 9 मई को की गई है। मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना के लिए फिलहाल अभी किसी तरीके का आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं किया गया है।

अभी के समय में योजना का लाभ मध्य प्रदेश के महिलाओं तक पहुंचाने के लिए आवेदन फॉर्म ऑफलाइन ही भरे जा रहे हैं। योजना के अंतर्गत महिलाओं के घर घर जाकर नारी सम्मान योजना आवेदन फॉर्म भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

और पढ़ें :-

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2023

माझी कन्या भाग्यश्री योजना

मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी द्वारा छिंदवाड़ा में नारी सम्मान योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए ऑफलाइन तरीका ही साझा किया गया है।

मध्य प्रदेश के महिलाओं को नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए घर-घर जाकर आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे। अथवा कैंप लगाकर नारी सम्मान योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर लाभ प्रदान किया जाएगा।

Madhya Pradesh Nari Samman Yojana aavedan form के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों को लगाना अनिवार्य है। समुचित दस्तावेज ना होने की स्थिति में आप का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया रद्द किया जा सकता है।

मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना पोर्टल

मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना में 1500 रुपए महिलाओं के खर्च के लिए और 500 रुपए गैस सिलेंडर हेतु बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे तो इस योजना से कुल मिलाकर ₹2000 का लाभ प्रदान किया जाएगा

इन पैसों की मदद से महिलाएं अपना घरेलू खर्चा उठा सकेगी और आत्मनिर्भर बनेंगी इस तरह सरकार महिलाओं की आर्थिक रूप से सहायता करेंगे।

अभी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन का किसी प्रकार का आधिकारिक पोर्टल शुरू नहीं किया गया है अगर कांग्रेस की सरकार सत्ता में आती है तो इस योजना को सभी जिलों में लागू किया जाएगा

इस योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधा खाते में डीवीटी के इस योजना के लिए 9 मई से ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन फॉर्म भरे जा रहे हैं।

New Update :-मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना

* द्वारी में भरवाये गए नारी सम्मान योजना के आवेदन फार्म

गुनौर के ब्लाक अमानगंज मंडलम की विधानसभा में ३ जुलाई २०२३ को मंडलम कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश द्विवेदी, सेक्टर अध्यक्ष हनुमतपुरा मंगल सिंह बुंदेला, मंडलम कांग्रेस अध्यक्ष मोहित यादव, पूर्व जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती इंदु तिवारी ने बूथ नंबर १८ और १९ के तहत प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देशानुसार चल रही नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन फार्म भरवाए। इसके साथ ही बताया गया कि इस योजना के तहत प्रत्येक महिला के खाते में प्रतिमाह १५०० रुपये, घरेलू गैस सिलेंडर ५०० रुपये में, १०० यूनिट तक बिजली माफ़ होगी और २०० यूनिट तक बिजली बिल हाफ किया जाएगा। इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी।

 FAQ मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म PDF

1.मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होगा?

मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना रजिस्ट्रेशन 9 मई 2023 से शुरू होगा।

2.मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख कौन सी है?

मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना की आखिरी तारीख जून 2023 है।

3.मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजनाका लाभ लेने के लिए महिला की उम्र क्या होनी चाहिए?

मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र 18 से 60 तक होनी चाहिए।

फॉर्म :- Pdf download

11 thoughts on “मध्य प्रदेश नारी सम्मान योजना 2024: Madhya Pradesh (MP) Nari Samman Yojana पात्रता, दस्तावेज़, रजिस्ट्रेशन फॉर्म, Free आवेदन प्रक्रिया”

Leave a Comment