WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीखो कमाओ योजना MMSKY, MP मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना 2024, Seekho Kamao strong scheme 2024, REGISTRATION, सीखो कमाओ योजना :ट्रेनिंग 1 अगस्त से, रजिस्ट्रेशन करें, कोर्स लिस्ट देखें

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana:

मध्य प्रदेश के बेरोज़गार युवाओं के लिये सीखो कमाओ योजना को 17 मई, 2023 को मंज़ूरी दी गई।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के युवाओं के लिये ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ (युवा कौशल कमाई योजना) को मंज़ूरी दी गई।इसमें प्रशिक्षण के बाद युवाओं को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। चयनित युवाओं को प्रतिमाह आठ से दस हजार रुपये दिए जांएगे। योजना के क्रियान्वयन के लिए सरकार प्रतिष्ठानों से अनुबंध भी करेगी। योजना में एक लाख युवाओं को प्रशिक्षण दिलाने का प्रारंभिक लक्ष्य रखा गया है।

गरीब घरों से उत्पन्न होने वाली युवा पीढ़ी के लिए जीवन की चुनौतियों और आर्थिक संकटों से निपटना अत्यंत कठिन हो सकता है। इसलिए, समाज को इन युवाओं की सहायता करने और उन्हें समृद्धि की ओर एक कदम बढ़ाने की जरूरत है।सीखो कमाओ योजना योजना गरीब परिवारों से संबंधित है और उनके बच्चों को उच्च शिक्षा की सुविधा प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।

गरीबी के प्रभाव से प्रभावित होने वाली युवा पीढ़ी के लिए विशेष उपलब्धियां और सुविधाएं उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखने वाली कई सरकारी और गैर-सरकारी योजनाएं मौजूद हैं। इन योजनाओं द्वारा युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण, आर्थिक सहायता और रोजगार के अवसर प्रदान किए जाते हैं।

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आर्थिक स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ की शुरुआत की गई है। यह योजना युवाओं को आवश्यक योग्यता प्राप्त करने, प्रशिक्षण प्राप्त करने और रोजगार के अवसरों का उपयोग करने के लिए मदद करने का उद्देश्य रखती है।

Table of Contents

MP मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना 2024

सीखो कमाओ योजना MP के अंतर्गत प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को 8 से 10 हज़ार रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड प्राप्त होगा। स्टाइपेंड का 75% राज्य शासन द्वारा डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोज़गार निर्माण बोर्ड की ओर से स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग का प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि योजना के तहत इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, होटल मैनेजमेंट, टूरिज़्म, ट्रेवल, अस्पताल, रेलवे, आईटीआई, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, बैकिंग, बीमा, लेखा, चार्टर्ड अकाउंटेंट और अन्य वित्तीय सेवाओं के 700 विभिन्न प्रकार के काम बच्चों को सिखाए जाएंगे।  

MP मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना 2024 के तहत 12वीं या उससे कम पढ़े-लिखे होने पर 8,000 रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा। आईटीआई पास करने वाले को 8,500 रुपए, डिप्लोमा करने वाले को 9,000 रुपए और डिग्री या उससे अधिक की पढ़ाई करने वाले को 10,000 रुपए प्रतिमाह दिये जाएंगे।  

इस सीखो-कमाओ योजना mp में एक पोर्टल पर युवाओं को रजिस्ट्रेशन करना होगा। साथ ही अपने एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के दस्तावेज, समग्र आईडी, स्थायी निवास प्रमाण-पत्र समेत अन्य जानकारी अपलोड करनी होगी। MP मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना 2024 योजना में 12वीं, आईटीआई, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट पात्र होंगे। योजना से देश और प्रदेश के प्रतिष्ठित औद्योगिक और निजी संस्थानों को जोड़ा जाएगा। प्रतिष्ठान अपने कुल कार्यबल के 15 प्रतिशत की संख्या तक युवाओं को प्रशिक्षण दे सकेंगे। योजना का संचालन मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित साधिकार समिति करेगी।

Sikho Kamao scheme 2024के तहत एक साल तक युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान 8 – 10 हज़ार रुपए तक दिये जाएंगे।सीखो कमाओ योजना के तहत राज्य सरकार ने एक लाख बेरोज़गारों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है। यदि इससे ज्यादा बेरोज़गार युवा आते हैं तो उन्हें भी शामिल किया जाएगा। इस ब्लॉग में, हम इस योजना के पात्रता, लाभ, आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य और एप्लीकेशन फॉर्म के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे तो आप इस ब्लॉग को ध्यान से पढ़े

Highlights of सीखो-कमाओ योजना 2024

योजना का नाममुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना
राज्य का नाममध्य प्रदेश
योजना की घोषणा तिथि17 मई 2023
पात्रबेरोजगार युवा
स्टाइपेंड8 से 10 हजार रूपये
योजना का उद्देश्ययुवाओ को ट्रेनिंग देना
रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ होने की तिथि1 जून 2023
अधिकारिक वेबसाइट
यहां क्लिक करें
आवेदन प्रक्रियाOnline

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के लिए पात्रता

  • MP मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना 2023 के लिए लाभार्थी कम से कम 12वीं पास होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 29 वर्ष होनी चाहिए।
  • लाभार्थी के पास रोजगार नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी को कोई अन्य सरकारी रोजगार योजना का लाभ नहीं मिला होना चाहिए।

सीखो कमाओ योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज फोटो,
  • आधार कार्ड,
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र,
  • समग्र आईडी,
  • ईमेल आईडी,
  • मोबाइल नंबर,
  • न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की मार्कशीट,
  • जरुरी प्रमाण पत्र

सीखो और कमाओ योजना का उद्देश्य

  • बारहवीं पंचवर्षीय योजना के दौरान अल्पसंख्यकों के बेरोज़गारी की दर में कमी लाना है।
  • बढ़ते हुए बाज़ार के मांग के अनुसार अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं को कार्य कुशलता में सक्षम बनाना।
  • अल्पसंख्यकों के पारम्परिक कौशल को बढ़ावा देना और आधुनिक मशीनों का उपयोग कर उनके कार्य कुशलता व कार्य क्षमता में वृद्धि करना है तथा उनके द्वारा तैयार माल कों बाज़ार में बिकवाने की सुविधा प्रदान करना है।
  • अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं द्वारा प्राईमरी स्तर पर पढ़ाई छोड़ने वालों की संख्या में कमी लाना है।
  • अल्पसंख्यक वर्ग खासतौर से मदरसों में शिक्षा प्राप्त करने वालों को उनकी रुचि और क्षमता के अनुसार रोज़गारपरक प्रशिक्षण द्वारा प्रशिक्षित करना और उनका प्लेसमेंट देश के विभिन्न संस्थानों में सुनिश्चित करना।
  • देश की तरक्की में सहायक मानव संसाधन तैयार करना।

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

  • मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना का लाभ लेने के लिए 15 जून से आवेदकों को रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • सीखो कमाओ योजना रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन करके फॉर्म में अपनी जानकारी भरनी होगी।
  • पहले MYKKY की वेबसाइट पर जाना होगा
  • यहाँ जाने पर होम पेज खुल जायेगा
  • यहाँ सीखो-कमाओ योजना के अंतर्गत आवेदन करे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • अब आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी भरे जैसे नाम,मोबाइल नंबर,ई-मेल आय डी आदि जानकारी भरनी होगी
  • अब पूछे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा
  • इसके बाद के SUBMIT के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • आपका आवेदन अब जमा हो गया

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में 7 जून से आवेदन शुरू

7 जून से मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो रही है लेकिन ये प्रक्रिया 7 जून से सिर्फ प्रशिक्षण संस्थानों के आवेदन करने के लिए शुरू हो रही है। युवाओं के लिए यह प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी, और 15 जुलाई तक चलेगी।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में अनुदान का वितरण

सरकार ने कहा है कि पांचवी क्लास से लेकर के 12वीं क्लास पास युवाओं को हर महीने ₹8000 योजना के तहत मिलेंगे, वही आईटीआई पास कर चुके युवाओं को हर महीने ₹8500 तथा डिप्लोमा डिग्री रखने वाले युवाओं को हर महीने ₹9000 और ग्रेजुएट या फिर और अधिक शिक्षा रखने वाले युवाओं को हर महीने सरकार के द्वारा ₹10000 प्रदान दिए जाएंगे।

योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता पाने के लिए हर युवा के पास खुद के नाम का बैंक अकाउंट होना चाहिए, क्योंकि सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सिस्टम के अंतर्गत युवाओं को योजना का पैसा देगी।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में युवा 15 जून से कर सकते हैं आवेदन

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत राज्य के युवाओं के लिए 15 जून से आवेदन शुरू हो रहे हैं। यदि आप इस योजना के लाभार्थी है और इसके लिए पात्र हैं तो आप 15 जून से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1 महीने का समय दिया जायेगा।

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana में स्किल डेवलपमेंट से हासिल करेंगे रोजगार

चुनावी साल में शिवराज सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीखो-कमाओ योजना की तर्ज पर मध्यप्रदेश में ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ को मंजूरी दी है। इसका उद्देश्य प्रदेश में युवाओं को रोजगार हासिल करने के काबिल बनाना है। योजना के जरिए युवाओं को स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के दौरान स्टायपेंड भी मिलेगा। इसके लिए बाकायदा पोर्टल बनाया गया है। यह भी पढ़ें

ट्रेनिंग के बाद प्लेसमेंट भी मिलेगा

‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ के जरिए युवाओं को मध्यप्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड (MPSSDEGB) द्वारा SCVT का सर्टिफिकेशन दिया जाएगा। इससे नियमित रोजगार के अवसर मिलेंगे। यही नहीं, उन्हें कंपनियों में प्लेसमेंट भी उपलब्ध कराया जाएगा। कौन होंगे योजना के पात्र, कैसे मिलेगा लाभ, कितना स्टायपेंड मिलेगा, जानिए इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी आगे पढ़े।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2024 कोर्स लिस्ट 

हमने आपको बताया कि इस योजना के तहत विभिन्न फ़ील्ड में ट्रेनिंग दी जाएगी, लेकिन यदि आप जानना चाहते हैं कि सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में और कौन कौन से कोर्स करायें जायेंगे तो इसके लिए इस अधिकारिक लिंक पर क्लिक करें, यहां से आपकी स्क्रीन पर कोर्स की लिस्ट दिख जाएगी।

सीखो कमाओ योजना में किसको कितना स्टायपेंड मिलेगा

योग्यता स्टायपेंड
5वी से 12 वी8000/-
आईटीआई8500/-
डिप्लोमा9000/-
स्नातक या उच्च शिक्षित10000/-

8 से 10 हजार रुपए का मिलेगा स्टाइपेंड

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बताया है कि “मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना” के तहत, मध्यप्रदेश राज्य के 18 से 29 साल के बेरोजगार युवाओं को एक अवसर मिलेगा। इस योजना के माध्यम से, 12वीं कक्षा में आईटी पास और उच्च शिक्षित युवाओं को लाभ प्राप्त होगा। योजना के अनुसार, पांचवीं से बारहवीं कक्षा में पढ़ रहे युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान हर महीने 8,000 रुपए की स्टाइपेंड दिया जाएगा।

आईआईटी पास युवाओं को 8,500 रुपए, डिप्लोमा होल्डर्स को 9,000 रुपए और स्नातक या उससे अधिक शिक्षित युवाओं को 10,000 रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद, युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा। इसके अलावा, युवाओं को स्वरोजगार में भी सहायता मिलेगी।

75% राशि सरकार देगी और 25% संस्था

मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के लिए एक हटकर निर्णय लिया है। इस योजना के लिए सरकार ने 1000 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है। मनोज श्रीवास्तव, तकनीकी शिक्षा कौशल विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव, ने बताया है कि इस योजना के तहत राज्य में कम से कम 1 लाख युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण के दौरान, युवाओं को 700 अलग-अलग कार्य सिखाए जाएंगे।

योजना के तहत, सरकार युवाओं के खातों में 75% स्टाइपेंड की राशि को डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करेगी। शेष 25% राशि संस्थान द्वारा भुगतान की जाएगी, जहां संस्थान इच्छा अनुसार 25% से अधिक स्टाइपेंड को युवाओं को दे सकेगा। प्रशिक्षण के बाद, युवाओं को मध्य प्रदेश कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा, जो उन्हें रोजगार के लिए अवसर प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना में कब और कैसे मिलेगा स्टायपेंड

  • 1.ट्रेनिंग के द्वारा मिलने वाली स्टायपेंड की 75% राशि,राज्य सरकार की ओर से खातों में ट्रांसफर की जाएगी
  • 2.बाकी 25% राशि संस्थान की ओर से दी जाएगी संस्थान चाहे तो 25% से ज्यादा स्टायपेंड भी दे सकती है

15अगस्त तक 1लाख भर्तियां

सरकारी पदों पर भर्ती की जा सकती है, 15 अगस्त के बाद भी भर्ती की प्रक्रिया चालू रहेगी। स्वरोजगार के प्रयास भी लगातार चल रहे हैं। हर महीने रोजगार दिवस का आयोजन किया जाता है। रोजगार दिवस के दिन करीब ढाई लाख नौजवानों को स्वरोजगार के लिए लोन मंजूर किए जाते हैं। सरकार ब्याज का अनुदान भी देती है। स्वरोजगार के द्वारा भी जीवन चलने के लिए अवसर पैदा करने का प्रयास चल रहा है सीएम शिवराज सिंह ने कहा । यह भी पढ़ें

(MMSKY)रजिस्ट्रेशन सम्बंधित और जानकारी

  • 7 जून 2023 से प्रशिक्षण कम्पनियों के पंजीयन का कार्य शुरू होगा
  • 15 जून 2023 से युवाओं का रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू होगा
  • 15 जुलाई 2023 से मार्केट प्लेसमेंट प्रारंभ होगा और युवाओं का आवेदन लेना शुरू होगा
  • 31 जुलाई 2023 से युवा प्रतिष्ठानों मध्य प्रदेश के मध्य अनुबंध ऑनलाइन शुरू हो जायेंगे
  • 1 अगस्त 2023 से युवाओं को काम देना शुरू करेंगे

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana के तहत इन सेक्टर्स में मिलेगी ट्रेनिंग

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत 700 से अधिक अलग-अलग कामों को चिन्हित किया गया है। जिसमें से कुछ कोर्स की लिस्ट निम्न प्रकार है। 

  • आईटीआईटी
  • बैंकिंग मशीन शेड
  • E रिपेयरिंग
  • इंजीनियरिंग
  • इलेक्ट्रॉनिक्स
  • मैकेनिकल
  • सिविल
  • मैनेजमेंट
  • लेखा
  • चार्टर्ड
  • एकाउंटेंट
  • गैस कटर
  • बीमा
  • मार्केटिंग क्षेत्र
  • सेवा क्षेत्र
  • होटल मैनेजमेंट
  • टूरिज्म व ट्रेवल
  • अस्पताल
  • रेलवे
  • मैकेनिक टेलेविजन (वीडियो)
  • फरनेंस ऑपरेटर (स्टील इंडस्ट्री)
  • फ्रुट एंड वेजेटेबल प्रोसेसर
  • फ्लोरिस्ट एंड लैंडस्केपर
  • मोनो कास्टर ऑपरेटर
  • ऑपरेटर कम मेकेनिक पॉवर प्लॉन्ट
  • इलेक्ट्रिशियन एअरक्राफ्ट ऑपरेटर पीएलसी सिस्टम
  • डेंटल लेबोरेटरी टेक्नीशियन
  • प्री/प्रीपेरेटरी स्कूल मैनेजमेंट (असिस्टेंट)
  • कन्सट्रक्शन मशीनरी मैकेनिक कम ऑपरेटर
  • कम्प्यूटराइज्ड इम्ब्राइडरी मशीन ऑपरेटर एंड डिजीटाइजर
  • सीएडी सीएएम ऑपरेटर कम प्रोग्रामर
  • पुनर टी गार्डेन्स
  • रिटचर लिथोग्राफिक
  • कम्प्यूटर एडेड पैटर्न मेकर
  • सेनेटरी हार्डवेअर फिटर
  • एक्सट्रक्शन मशीन ऑपरेटर (प्लास्टिक)
  • मोनो कीबोर्ड ऑपरेटर
  • एंग्रेवर फोटोग्राफर
  • पीएलसी ऑपरेटर
  • क्रीक मैनेजमेंट असिस्टेंट
  • ऑल्ड ऐज केयर टेकर
  • एनेमल ग्रेजर
  • स्क्रीन प्रीटिंग
  • मैकेनिक वॉच एंड क्लॉक मेडिकल लैबोरेटरी टेक्नीशियन (फिजियोथेरेपी) फाइबर रेनफोर्सड प्लास्टिक प्रोसेसर 
  • वित्तीय सेवाओं
  • सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट
  • मैकेनिक रेडियो एंड टीवी
  • हेल्थ एंड स्लीमिंग असिस्टेंट
  •  ग्लास फॉर्मर एंड प्रोसेसर
  • मैकेनिक सुईंग मशीन
  • एम्ब्रोइडरर (सरफेस ऑर्नामेंटेंशन टेक्नीक्स)

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना(MMSKY) में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration)

  • मध्यप्रदेश सीखो कमाओ योजना (MMSKY)में आवेदन करने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है, जिसका लिंक आर्टिकल में दिया गया है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको रजिस्टर अथवा पंजीकरण वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिसे भरकर आप पंजीयन की प्रक्रिया पूरा कर सकते हैं.
  • पंजीयन पूरा होने के बाद आपको इसमें लॉग इन करना होगा, और इसके बाद आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं.
  • अगर आप कोई संस्थान या फिर कंपनी है तो आपको उसका सिलेक्शन करना है और अगर आप बेरोजगार युवा हैं तो उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा, जिसमें जो भी जानकारियां दर्ज करने के लिए कहा जा रहा है, उन सभी जानकारियों को निर्धारित जगह में दर्ज कर देना है।
  • अब आपको अपलोड डॉक्यूमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने की आवश्यकता है और सभी दस्तावेज को अपलोड करने की आवश्यकता है।
  • अब सबसे आखरी में आपको रजिस्टर बटन दबा देना है।
  • इस प्रकार से जब आप उपरोक्त प्रक्रिया को फॉलो कर लेते हैं तो इस योजना में आपका ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाता है, जिसके बाद आगे की जो भी जानकारी होती है वह आपके द्वारा दर्ज किए गए फोन नंबर या फिर ईमेल आईडी पर आप को समय समय पर मिलती रहती है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पोर्टल में लॉग इन (Portal Login)

  • जब आप पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर लेंगे, तो आपको यूज़र आईडी और पासवर्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से मिलेगा।
  • इससे आप पोर्टल में लॉग इन कर सकते हैं। लॉग इन करने के बाद, आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी।
  • आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता और जरूरी दस्तावेजों की जानकारी देनी होगी।
  • आपको इस जानकारी को भरकर और दस्तावेजों को स्कैन करके उसमें जोड़ना होगा, तब आप इस योजना के लाभार्थी बन जाएंगे।
  • इसके बाद आपको अपनी पसंद के कोर्स और ट्रेनिंग के लिए स्थान का चयन करना होगा।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में आवेदन की स्थिति एवं लिस्ट

  • आप इस योजना में आवेदन करने के बाद उसकी स्थिति चेक करना चाहते हैं या लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अधिकारिक पोर्टल में जाना होगा।
  • यहां से आपको मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को सेलेक्ट कर लेना है।
  • और फिर इसके बाद कुछ जानकारी आपसे मांगी जाएगी । उसे भरकर आप अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं.

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Dates

प्रशिक्षण कंपनियों के पंजीयन का कार्य शुरू किया जायेगा07 जून 2023
युवाओं के रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू किया जाएगा05 जुलाई 2023
युवा प्रतिष्ठानों-मध्यप्रदेश शासन के मध्य अनुबंध हस्ताक्षर (अनलाइन) कराये जायेगे
31 जुलाई 2023
मार्केट प्लेसमेंट प्रारंभ होगा और युवाओं का आवेदन लेना शुरू कर दिया जाएगा
15 जुलाई 2023
युवाओं को काम देना प्रारंभ कर दिया जाएगा
1 अगस्त 2023

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2024 हेल्पलाइन नंबर

हमने इसआर्टिकल के माध्यम से आपको मध्य प्रदेश राज्य में चल रही सीखो कमाओ योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। अगर आप इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते हैं या फिर आप अपनी शिकायत को दर्ज करवाना चाहते हैं तो नीचे आपको हमने योजना का हेल्पलाइन नंबर भी दिया हुआ है, जिस पर आप संपर्क कर सकते हैं। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना टोल फ्री नंबर है

टोल फ्री नंबर :- 1800-599-0019

हेल्प डेस्क नंबर :- 0755-2525258 (9AM to 6PM)

Conclusion:

दोस्तों, हमने सीखो कमाओ योजना के संबंध में आप सभी को महत्वपूर्ण सूचना प्रदान की है। अगर फिर भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जानकारी दे सकते हैं। आपका हर एक कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण होता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए लगातार प्रयास करेंगे। हमारी वेबसाइट www.gov.dailyupdateshq.com पर आने के लिए आपका धन्यवाद, और नवीनतम अपडेट के लिए बने रहें।

सीखो कमाओ योजना FAQ

1.सीखो कमाओ योजना क्या है?

सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को 8 से 10 हज़ार रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड प्राप्त होगा। स्टाइपेंड का 75% राज्य शासन द्वारा डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोज़गार निर्माण बोर्ड की ओर से स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग का प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा।

2.क्या सीखो कमाओ योजना सिर्फ मध्य प्रदेश राज्य के छात्रों के लिए है?

जी हां, मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना मध्य प्रदेश राज्य के छात्रों के लिए है।

3.छात्रों को इस योजना के तहत कितनी वित्तीय सहायता मिलेगी?

MP मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना 2023 के तहत 12वीं या उससे कम पढ़े-लिखे होने पर 8,000 रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा। आईटीआई पास करने वाले को 8,500 रुपए, डिप्लोमा करने वाले को 9,000 रुपए और डिग्री या उससे अधिक की पढ़ाई करने वाले को 10,000 रुपए प्रतिमाह दिये जाएंगे।  

4.मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना का उद्देश्य क्या है?

बेरोज़गार युवाओ को ट्रेनिंग मुहैया करवाना ,युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कराना। इससे उन्हें आर्थिक बोझ से राहत मिलेगी और उन्हें अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने की सुविधा भी मिलेगी।  

5.मध्यप्रदेश सीखो कमाओ योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

1800-599-0019

6.मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की ऑफिशल वेबसाइट क्या है

Mukhymantari Sikho Kamao Yojana की ऑफिशल वेबसाइट https://mmsky.mp.gov.in/ है

1 thought on “सीखो कमाओ योजना MMSKY, MP मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना 2024, Seekho Kamao strong scheme 2024, REGISTRATION, सीखो कमाओ योजना :ट्रेनिंग 1 अगस्त से, रजिस्ट्रेशन करें, कोर्स लिस्ट देखें”

Leave a Comment