WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सुगम्य सहायक योजना 2024:Delhi Sugamya Sahayak Yojana के अंतर्गत दिल्ली सरकार दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल देगी, Free रजिस्ट्रेशन करें

SUGAMYA SAHAYAK YOJANA

Delhi Sugamya Sahayak Yojana:

दिल्ली सरकार द्वारा नयी योजना शुरू की गयी है जिसका नाम सुगम्य सहायक योजना । ताकि राज्य के दिव्यांग लोगों को मदद मिल सके और उनकी जीवनशैली में सुधार हो सके। इस योजना के तहत, राज्य के सभी दिव्यांग नागरिकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना राज्य के सभी धर्म और जाति के लोगों को लाभ पहुंचाएगी।

इस योजना की मंजूरी 5 अप्रैल 2023 को दिल्ली कैबिनेट बैठक द्वारा दी गई है और इसे जल्द ही राज्य में लागू किया जाएगा।दिल्ली सुगम्य सहायक योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आप कर सकते हैं और योजना के एप्लीकेशन फॉर्म भी डाउनलोड कर सकते हैं। सुगम्य सहायक योजना इस योजना के माध्यम से आपको विशेष सुविधाएं मिलेंगी और आपका जीवन सुगम और आसान होगा।

दिव्यांगता को अपने अधिकार के रूप में स्वीकारें और दिल्ली सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठाएं। इस योजना से आपको न केवल आराम मिलेगा, बल्कि आपका आत्मविश्वास भी मजबूत होगा।दिल्ली सुगम्य सहायक योजना का उद्देश्य है राज्य के दिव्यांग लोगों की मदद करना और उनके जीवन को बेहतर बनाना। दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के सभी विकलांग नागरिकों को आवश्यक उपकरण भी प्रदान किए जाएंगे।

Table of Contents

Sugamya Sahayak Yojana 2024 क्या है?

राज्य में रहने वाले दिव्यांग नागरिकों को सरकार द्वारा लाभ पहुंचाने के लिए दिल्ली सुगम्य सहायक योजना की शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने की है। इस योजना का आगाज़ वर्ष 2023-24 के बजट के दौरान हुआ है, और इसके तहत सभी दिव्यांग नागरिकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार ज़रूरी उपकरण सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे।

इस अलावा, सभी दिव्यांग नागरिकों को तीन पहिया वाहनें भी दी जाएंगी इन वाहनों को मोटर से चलाया जाएगा। इन वाहनों के अलावा, राज्य के अन्य पात्र नागरिकों को भी अन्य उपकरण प्रदान किए जाएंगे। सभी इन उपकरणों को बिल्कुल मुफ्त मिलेगें और इससे राज्य के दिव्यांग नागरिकों को किसी भी स्थान पर जाने-आने में आसानी होगी। यह लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के सभी नागरिकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

दिल्ली के दिव्यांग लोग अब आम नागरिक की तरह इस योजना के माध्यम से अपना जीवन व्यतीत कर सकेंगे। जो भी इच्छुक सुगम्य सहायक योजना 2023 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करना होगा। तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा। 

Overview of Delhi Sugamya Sahayak Yojana

योजना का नामसुगम्य सहायक योजना
आरम्भ की गईराज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा  
वर्ष2024
कब शुरू की गई  5 अप्रैल 2023 को
लाभार्थीदिल्ली के दिव्यांग नागरिक 
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यराज्य के सभी दिव्यांग नागरिको को उनकी जरूरत के हिसाब से उपकरण प्रदान करना
लाभराज्य के सभी दिव्यांग नागरिको को उनकी जरूरत के हिसाब से उपकरण प्रदान किए जाएंगे 
श्रेणीदिल्ली सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटजल्द आरंभ की जाएगी 

यह भी पढ़े

सुगम्य सहायक योजना दिल्ली का उद्देश्य 

  • सुगम्य सहायक योजना का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के सभी दिव्यांग नागरिकों को उनकी जरूरतों के अनुसार आवश्यक उपकरण प्रदान किए जाएं।
  • इस योजना के आरंभ से राज्य में सभी दिव्यांग नागरिकों का जीवन स्तर सुधारेगा और उन्हें उनकी आवश्यकताओं के मुताबिक सहायक उपकरण मिलेंगे।
  • इससे राज्य के सभी नागरिक Sugamya Sahayak Yojana के फायदे प्राप्त करके आत्मनिर्भर और सशक्त होंगे।
  • सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले सभी वाहन मोटर से चलते होंगे, जिससे राज्य के सभी दिव्यांग आसानी से किसी भी स्थान पर पहुँच सकेंगे।यह भी पढ़े

Delhi Sugamya Sahayak Yojana के तहत उपकरणों को शिविर के माध्यम से  बाटा जाएगा

दिल्ली के खास लोगों ने इस योजना में शामिल होने के लिए अपना नाम दर्ज करवाया है। उन्हें शिविरों के माध्यम से मोटर सहित तीन पहिया वाली साइकिल, कान की मशीन और एक खास छड़ी दी जाएगी। समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद ने बताया है कि इस योजना के लिए दिल्ली सरकार ने दिव्यांग लोगों को उपकरण प्रदान करने के लिए अजय अंशु के साथ 5 वर्ष का समझौता किया है।

इस योजना के तहत दिव्यांग लोगों को उपकरण देने के लिए दिल्ली सरकार ने सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट के अलग-अलग स्थानों पर शिविर आयोजित किए जाएंगे। दिल्ली सरकार इस योजना के तहत ४०% या उससे अधिक दिव्यांग लोगों को योजना का लाभ प्रदान करेगी। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा।

उपकरण देने के लिए लगेंगे शिविर, लाभान्वित होंगे 677 दिव्यांग

दिल्ली राज्य सरकार ने Delhi Sugamya Sahayak Yojana के माध्यम से दिव्यांग जनों को उपकरण प्रदान करने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस योजना के तहत पंजीकृत दिव्यांग लोगों को सामाजिक कल्याण विभाग, दिल्ली सरकार द्वारा स्थापित शिविर केंद्रों में भिन्न प्रकार के उपकरण प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

इन सिविल केंद्रों के माध्यम से, योजना के अनुदान से लाभार्थी विकलांग लोगों को मोटर से चलने वाली तीन पहिया साइकिल, कान की मशीन और स्मार्ट छड़ी प्रदान की जाएगी। यह योजना दिल्ली राज्य के सभी विकलांग पुरुष, महिला और ट्रांसजेंडर वर्ग के लोगों को लाभ प्रदान करेगी जो 40 फ़ीसदी या उससे अधिक विकलांग हैं।

Sugamya Sahayak Yojana Delhi के लाभ एवं विशेषताएं

  • राज्य के दिव्यांग नागरिको को लाभ प्रदान करने हेतु 5 अप्रैल को Sugamya Sahayak Yojana 2024 को आरंभ करने की घोषणा दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा की गई है। 
  • सुगम्य सहायक योजना दिल्ली के शिविरों के माध्यम से उपकरण प्राप्त करने का व्यवस्थित किया जाएगा।
  • दिल्ली सरकार ने इस योजना को सफलतापूर्वक चलाने के लिए एजेंसियों के साथ सहयोग भी किया है ताकि जल्द से जल्द पात्र लोगों को उनकी आवश्यकताओं के हिसाब से उपकरण मिल सकें।
  • सुगम्य सहायक योजना दिल्ली के अंतर्गत उपकरण वितरण का कार्य समाज कल्याण विभाग को सौंपा गया है।
  • समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांग लोगों के आवागमन को आसान बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
  • इस योजना के लाभार्थी विकलांग लोग बिना किसी परेशानी के यात्रा कर सकेंगे।
  • यह योजना विकलांग लोगों के जीवन को सुखद बनाने में मददगार साबित होगी। Sugamya Sahayak Yojana दिल्ली के माध्यम से विकलांग नागरिक स्वावलंबी और सशक्त होंगे।
  • इस योजना से दिल्ली के सभी विकलांग लोगों को लाभ मिलेगा।
  • योजना के अंतर्गत दिव्यांग लोगों को सरकार द्वारा उनकी जरूरतों के हिसाब से उपकरण प्रदान किए जाएंगे।
  • Sugamya Sahayak Yojana Delhi के माध्यम से विकलांग लोगों को सरकार द्वारा मुफ्त में उपकरण दिए जाएंगे।
  • 12 साल से कम उम्र वाले बच्चों को उनकी जरूरतों के हिसाब से उपकरण मुहैया कराए जाएंगे, इसमें ट्राई साइकिल को छोड़कर सभी उपकरण शामिल होंगे और किसी शर्त की आवश्यकता नहीं होगी।
  • विकलांग लोगों को सरकार द्वारा इस योजना के तहत चिन्हित किया जाएगा और उन्हें मोटर से चलने वाले तीन पहिया वाहन दिया जाएगा।
  • इसके अलावा विकलांगों को स्मार्ट छड़ी, सुनाई देने वाली मशीन, आर्टिफिशियल लिंब्स और व्हीलचेयर बाटी भी मिलेगी।

दिल्ली सुगम्य सहायक योजना के लिए पात्रता

दिल्ली के जो भी दिव्यांग नागरिक सुगम्य सहायक योजना दिल्ली का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित की गई योग्यताओं को पूरा करना आवश्यक होगा।

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए दिल्ली राज्य का निवासी होना जरूरी है।
  • सिर्फ दिव्यांग नागरिक ही इस योजना का लाभ प्राप्त करेंगे।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति को कम से कम 40% विकलांग होना चाहिए, तभी उन्हें योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • आवेदक के परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • इसके अलावा, सरकार ने योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की है।
  • इससे पहले किसी अन्य राज्य की सरकारी या केंद्र सरकारी योजना का लाभ लेना मना है।

Sugamya Sahayak Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • दिव्यांग होने का प्रमाण पत्र आदि 

दिल्ली सुगम्य सहायक योजना से फायदा किन लोगों को मिलेगा

दिल्ली सुगम्य सहायक योजना के तहत, उन लोगों को इस योजना से लाभ होगा जो चल फिर नहीं सकते या जिनकी बोलने या सुनने की क्षमता नहीं होती है। इस योजना से ऐसे लोगों को सहायता मिलेगी। इस योजना में किसी भी प्रकार का जातिवाद नहीं किया जाएगा। यह योजना केवल पुरुषों, महिलाओं और ट्रांसजेंडर विकलांगजन को ही लाभ प्रदान करेगी।

दिल्ली सुगम्य सहायक योजना के तहत मिलने वाले उपकरण

  • पैर से विकलांगों के लिए – मोटर चालित ट्राई साइकिल,
  • आंख से विकलांगों के लिए – स्मार्ट छड़ी,
  • कान से विकलांगों के लिए – सुनाई देने वाली मशीन,
  • आर्टिफिशियल लिंब्स और व्हीलचेयर

सुगम्य सहायक योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

दिल्ली राज्य के सभी नागरिक जो सुगम्य सहायक योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए थोड़ा समय इंतजार करना होगा। अभी तक दिल्ली सरकार ने इस योजना को मंजूरी देकर केवल मंत्रिमंडल में रखा है, राज्य सरकार ने यह योजना अभी तक शुरू नहीं की है। सरकार ने इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट भी शुरू नहीं की है, लेकिन जब राज्य सरकार द्वारा सुगम्य सहायक योजना दिल्ली के तहत आवेदन करने से संबंधित कोई भी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी, हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित करेंगे।

दिल्ली सुगम्य सहायक योजना हेल्पलाइन नंबर

हम अभी तक योजना के हेल्पलाइन नंबर के बारे में आपको बताने में सक्षम नहीं हैं, क्योंकि यह नंबर अभी तक जारी नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार योजना के हेल्पलाइन नंबर को जारी करेगी, हम उसे इस लेख में शामिल करेंगे, ताकि आप इस नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकें या फिर योजना से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकें।

Conclusion:-

दोस्तों, हमने दिल्ली सुगम्य सहायक योजना के संबंध में आप सभी को महत्वपूर्ण सूचना प्रदान की है। अगर फिर भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जानकारी दे सकते हैं। आपका हर एक कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण होता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए लगातार प्रयास करेंगे। हमारी वेबसाइट https://gov.dailyupdateshq.com/ पर आने के लिए आपका धन्यवाद, और नवीनतम अपडेट के लिए बने रहें।

सुगम्य सहायक योजना 2023 FAQS

Q 1.दिल्ली सुगम्य सहायक योजना क्या है?

Ans: Delhi Sugamya Sahayak Yojana दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा विकलांगों को एक बेहतर जीवन उपलब्ध कराने और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है।

Q 2.सुगम्य सहायक योजना की शुरुआत किस राज्य में की गई है?

Ans: सुगम्य सहायक योजना की शुरुआत दिल्ली राज्य में की गई है।

Q 3.सुगम्य सहायक योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Ans: दिल्ली राज्य में निवास करने वाले सभी वर्ग एवं जाति के विकलांग नागरिकों के लिए बिना किसी भेदभाव के सुगम्य सहायक योजना का लाभ मिलेगा।

Q 4.Delhi Sugamya Sahayak Yojana को कब शुरू किया गया है?

Ans: दिल्ली कैबिनेट की बैठक में इस योजना को 5 अप्रैल 2023 को मंजूरी दी गई है।

Q 5.सुगम्य सहायक योजना के अंतर्गत दिव्यांगों को क्या लाभ मिलेंगे?

Ans: इस योजना के माध्यम से दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा राज्य के विकलांग यानी दिव्यांग नागरिकों को उनकी आवश्यकता के अनुसार उपकरण दिए जाएंगे।इस योजना के तहत दिव्यांगों मोटर चालित ट्राई साइकिल, स्मार्ट छड़ी, सुनाई देने वाली मशीन, आर्टिफिशियल लिंब्स और व्हीलचेयर उपकरण प्रदान किए जाएंगे।

Q 6.सुगम्य सहायक योजना दिल्ली को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Ans: दिल्ली राज्य के विकलांग नागरिकों को एक स्थान से दूसरे स्थान जाने में काफी मुश्किलें उठानी पड़ती है इसी समस्या के समाधान एवं विकलांग नागरिकों को सामान्य व्यक्तियों की तरह जीवन प्रदान करने के लिए दिल्ली सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है।

Leave a Comment